सहारा रिफंड पोर्टल क्या है | केंद्रीय सहारा रिफंड पोर्टल | Sahara Refund Portal Link


सहारा रिफंड पोर्टल क्या है

आज की ये पोस्ट उन करोड़ों निवेशकों से जुडी है जिन्होंने अपनी कमाई से छोटी-छोटी रकम सहारा इंडिया में निवेश की इस उम्मीद के साथ की ये रकम मुसीबत में उनका सहारा बनेगी, लेकिन कंपनी के डूबने के साथ उन करोड़ों निवेशकों की उम्मीदें भी डूब गयी, अब ऐसे करोड़ों निवेशकों को मोदी सरकार ने बड़ा सहारा दिया है, शुभ समाचार ये है की सहारा में फंसे हुए पैसों की अब धन वापसी होगी, दिनांक 18 जुलाई 2023 को केन्द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल लांच कर दिया इसलिए हमने भी आपके लिये बहुत ही रिसर्च करके काम की खबर पर ये आर्टिकल तैयार किया है जिसमें आपके हर सवाल का जबाब होगा.

सहारा रिफंड पोर्टल
सहारा रिफंड पोर्टल

सहारा में फंसा हुआ पैसा वापस कैसे मिलेगा.

इसके लिये आपको सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

सहारा रिफंड पोर्टल पर जाने के बाद आपको अपनी सभी जरुरी जानकारी भरनी होगी. अब आपके मन में एक सवाल होगा की रजिस्ट्रेशन के बाद क्या होगा. तो जो दस्तावेज आप रिफंड पोर्टल पर अपलोड किये रहेंगें उसका 30 दिन के भीतर वेरिफिकेशन किया जायेगा और वेरिफिकेशन होने के बाद अधिकारी 15 दिन के अन्दर इस पर कार्यवाई करेंगे फिर SMS के जरिये निवेशकों को वेरिफिकेशन पूरी होने की जानकारी मिल जाएगी.

नामसहारा रिफंड पोर्टल
विभागसहकारिता मंत्रालय
लाभार्थीसभी सहारा निवेशक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन प्रारंभ कि तिथि18 जुलाई 2023
आवेदन कि अंतिम तिथिघोषित नहीं
आवेदन वेबसाइटक्लिक करें

आपके खाते में पैसा कब आयेगा

सबसे जरुरी सवाल की आपके खाते में पैसा कब आयेगा, इस पर हम बात करें तो SMS आने का मतलब है की आपके द्वारा किया गया क्लैम अप्रूव हो गया है फिर इसके बाद आपके खाते में निवेश की गयी रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी. और क्लैम सक्सेसफुल वेरीफाई होने की तारिक से 45 दिन के बाद रकम बैंक अकाउंट में जमा हो जाएगी.

सबसे बड़ी बात ये है की आवेदन की कोई तारिक निर्धारित नहीं है, निवेशक 18 जुलाई 2023 से जब तक आवेदन करते रहेंगे उनका पैसा मिलता रहेगा.

जो भी मित्र सहारा धन वापसी के किये रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वो एक और बात को नोट कर लें

आपको रजिस्ट्रेशन करवाने के लिये किन दस्तावेजों की आवशयकता होगी.

  1. नाम और पते की जानकारी के साथ सदस्यता नंबर अपने साथ जरुर रखें ये आपको आपके पासबुक या किसी जमा रसीद पर मिल जायेगा. (सदस्यता नंबर मतलब की वो नंबर जो सहारा में निवेश करते समय आपको दिया गया था)
  2. जमा खाता संख्या (यानि की वो अकाउंट नंबर जिसमें आपका पैसा निवेश किया गया था ये भी आप पासबुक या किसी रसिद से प्राप्त कर सकते हैं)
  3. आपका मोबाइल नंबर (वो मोबाइल नंबर जो की आपके आधार नंबर से लिंक है)
  4. जमा प्रमाण पत्र (यानि की पासबुक भी अपने पास जरुर रखें)
  5. पैन कार्ड (अगर क्लेम की जाने वाली रकम 50 हजार से ज्यादा है तो)

अब हम आपको इस पोस्ट में बताने वालें है की सरकार ने रिफंड की जो योजना तैयार की है उसमें सबसे पहले पैसा रिफंड किसको मिलेगा.

  • पहले उनकी धन वापसी होगी जिनका पैसा सहारा क्रेडिट को-आँपरेटीव सोसाईटी लिमिटेड में निवेश किया था लेकिन ध्यान रहे की ये निवेश 22 मार्च 2022 के पहले का होना चाहिए.
  • इसी तरह जिन्होंने सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाईटी लिमिटेड और हमारा इंडिया क्रेडिट को-आँपरेटीव सोसाईटी लिमिटेड में निवेश किया था उन्हें भी रकम पहले वापस मिल जाएगी, ये निवेश भी 22 मार्च 2022 के पहले का होना चाहिए.
  • स्टार्स मल्टीपर्पज को-आँपरेटीव सोसाईटी लिमिटेड के 29 मार्च 2023 से पहले के निवेशक भी आवेदन कर सकते हैं.

सहारा रिफंड पोर्टल से पैसा कहां से देगी सरकार?

निवेशकों को सरकार ये रकम SEBI यानि की सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड इंडिया के खाते से करेगी. रिफंड पोर्टल लांच करते समय अमित शाह ने बताया की करीब 4 करोड़ लोगों को शुरुआती तौर पर इसका फायदा होगा और करीब 5 हजार करोड़ रुपये रिफंड किये जायेंगे.

“लगभग 1 करोड़ 7 लाख निवेशकों को इस पोर्टल पर पंजीकरण करने का अधिकार है जीने पैसे लौटाई जाएगी और कुल मिला कर 4 करोड़ निवेशक हैं जिनके 10 हजार रुपये तक की रकम पहले चरण में लौटाई जाएगी, जिन्हेंने निवेश नहीं किया है उनको यहाँ से किसी भी तरह से रिफंड नहीं मिल सकता और निवेश जिन्हेंने किया है उनको रोक कोई नहीं सकता” अमित शाह

Leave a Comment